पाइये आधार से ई-पैन कार्ड आसानी से FREE

यदि आपके पास स्थायी खाता संख्या (पैन) नहीं है, तो अब आप आयकर विभाग से तत्काल ई-पैन प्राप्त कर सकते हैं। ई-पैन आई-टी विभाग द्वारा इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में जारी डिजिटल हस्ताक्षरित पैन कार्ड है। सेवा, जो 29 जून को शुरू हुई थी, जो पहले आओ पहले पाओ आधार पर सीमित अवधि के लिए फ्री में उपलब्ध है। आवेदक के पास बस आधार संख्या होना चाहिए और आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए।

यह सुविधा केवल Individual यानी व्यक्तिगत के लिए उपलब्ध है।

आप अपना E-PAN incometaxindiaefiling.gov.in पर आसान स्टेप्स में बना सकते हैं और अपना पैन नम्बर प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे करें ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन?

आवेदक के पास बस आधार कार्ड जिसमे मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो, क्योंकि मोबाइल नंबर पर OTP भेजकर eKYC प्रकिया पूरी की जाएगी।

फिर उसके बाद आपको न फ़ोटो अपलोड करने की जरूरत है न ही पते का कोई प्रमाण।

  1. जिसके पास पहले से ही पैन कार्ड या पैन नम्बर है उसे ई पैन के लिये आवेदन नहीं करना चाहिए।
  2. अपने आधार कार्ड का नम्बर और उसमें linked मोबाइल नंबर साथ में तैयार रखें।
  3. incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं।
  4. बायीं तरफ Quick links में Instant e-pan पर क्लिक करें।
  5. नीचे Apply Instant E-PAN पर क्लिक करें
  6. Guidlines पढ़ने के बाद next करें
  7. फिर आधार नम्बर से KYC करके आगे के Steps पूरे करें
  8. इस प्रकार आपको पैन नम्बर दे दिया जाएगा और उसे income tax की वेबसाइट से डाऊनलोड किया जा सकता है।

Note: इस सुविधा से केवल ई पैन ही प्राप्त किया जा सकता है , इसमे कोई भी Physical PAN कार्ड नहीं दिया जाएगा।